भूतिया लाइब्रेरी!

दिल्ली शहर में कुश नाम का एक लड़का (आठ साल का) छोटे से गांव से अपने माता-पिता के साथ रहने आया था। शहर में आते ही कुश के माता-पिता उसका एक अच्छे से स्कूल में एड-मिशन करा देते है। अपने स्कूल के पहले दिन कुश बहुत ही उत्साहित होकर पहुंच जाता है जहाँ उसकी मुलाकात सिमरन नाम की एक लड़की से होती है। जिसके बाद दोनों में काफी बातें होती है। थोड़ी देर बाद सिमरन कुश को स्कूल दिखाने के लिए ले जाती है। सिमरन कुश को पूरा स्कूल दिखाती है, तभी कुश की नज़र स्कूल की लाइब्रेरी पर पड़ती है।

कुश जब बाहर से उसे देखता है तो उसे दीखता है की लाइब्रेरी मैं स्कूल का एक भी बच्चा नहीं होता। पूरी लाइब्रेरी खाली होती है। जिसपर वो सिमरन से इसकी वजह पूछता है। जिसपर सिमरन थोड़ी घबरा जाती है और कुश को वहां से चलने के लिए बोलती है।

सिमरन की बात सुनकर कुश को कुछ अटपटा लगता है, पर वो सिमरन से इस बारे में और कोई बात नहीं करता। अगले ही दिन से कुश लाइब्रेरी में जाना शुरू कर देता है। लाइब्रेरी में सिर्फ वो ही एक अकेला बच्चा होता है जो पड़ रहा होता है। कुछ दिनों बाद कुश गौर करता है की क्लास के सभी बच्चे उसे हैरानी के साथ देख रहे है। ये सब देखने के बाद कुश को बड़ा अजीब लगता है और वो सिमरन से बात करने जाता है।

कुश सिमरन से कहता है क्या बात है? सभी आजकल मुझे इतनी हैरानी से क्यों देखने लग गए है? सिमरन उसकी बातों का जवाब देती हैं। क्योंकि आजकल तुम स्कूल की लाइब्रेरी में जाने लग गए हो। कुश पूछता है क्या में लाइब्रेरी में नहीं जा सकता? सिमरन बताती हैं, वो लाइब्रेरी भूतिया है।

लाइब्रेरी के भूतिया होने की बात सुन कुश को बड़ा  लगा और उसे इस बात पर विश्वास नहीं हुआ। जिसपर सिमरमन ने उसे लाइब्रेरी के भूतिया होने की वजह बताई।

सिमरन कुश को बताती है दरअसल कहते है की शाम होते-होते वो लाइब्रेरी भूतिया हो जाती है। वहां से बड़ी ही अजीब अवाज़े आने लगती है। दिन में भी जब कोई वहां पड़ने जाता है तो उनके साथ भी अजीब अजीब हरकते होती है। जैसे किसी की किताब उसकी जगह से गिर जाना। अचानक बुक शेल्फ का हिलने लगना या फिर लाइट का खुद ही बंद हो जाना।

सिमरन की बताई हुई सारी बातें कुश को बकवास लगी और उसने लाइब्रेरी जाकर खुद इस बात का पता लगाने की ठानी, जिसपर सिमरन ने उसे रोकने की कोशिश की लेकिन कुश नहीं माना और एक दोस्त होने के नाते उसे भी  कुश के साथ जाने के लिए हाँ करनी पढ़ी।

स्कूल खत्म होने के बाद दोनों अपनी टीचर से शाम तक लाइब्रेरी में पढ़ाई करने की परमिशन ले लेते है।सुई की टक-टक  की आवाज़ के साथ दोनों के दिल की धड़कन की भी आवाज़ बाहर सुनाई देने लगती है । शाम हो जाती है और दोनों इंतज़ार करते है की अगर वहां कोई अजीब चीज़ है तो उसका हमे एहसास हो, लेकिन दोनों को किसी भी तरह का कोई एहसास नहीं होता। तभी कुश बोलता है।

कुश देखा मैंने कहा था ना की यहाँ कुछ नहीं है तुम खांमखा ही डर रही थी। ज़रूर स्कूल में किसी ने इस तरह की अफवाह फैलाने की शैतानी की होगी। चलो अब हमें घर चलना चाहिए।

कुश और सिमरन लाइब्रेरी से निकलने लगते है तभी लाइब्रेरी की लाइट अपने आप जलने और बंद होने लगती है।ये देख सिमरन डर जाती है और कुश को वहां से जाने के फ़ौरन निकलने के लिए बोलती है।
सिमरन को घबराता हुआ देख कुश भी थोड़ा डर जाता है लेकिन खुद को संभालते हुए कुश सिमरन को बोलता है की शायद यहाँ बिजली की दिक्कत होगी। जिसपर सिमरन का खून खौल जाता है और वो कुश पर गुस्सा करने लगती है की तभी दोनों को धम्म से किसी चीज़ की गिराने की आवाज़ आती है। जिसपर कुश उस आवाज़ के पीछे जाता है और सिमरन को भी अपने दोस्त के साथ जाना पढता है।

धीरे-धीरे दोनों लाइब्रेरी के अंदर जाने लगते है। जैसे-जैसे वो अंदर जाते है वैसे-वैसे लाइब्रेरी में अँधेरा बढ़ता जाता है, और भयानक आवाज़े आने लगती है। ये सब देखकर अब कुश भी घबराने लगता है, लेकिन फिर भी वो सिमरन के साथ आगे बढ़ता है। जैसे ही वो दोनों और आगे बढ़ते है तभी उनके पीछे का बुक शेल्फ गिर जाता है। ये देख सिमरन और भी डर जाती है।


लाइब्रेरी के काफी अंदर जाने के बाद कुश को एक दरवाज़ा दिखाई देता है। कुश और सिमरन उस दरवाज़े को देखकर काफी हैरान होते है और उसकी तरफ जाने लगते है। कुश दरवाज़े पर कान लगाकर सुनता है तो उसे अंदर से बड़ी ही भयानक आवाज़ आती है और उसे किसी के अंदर होने का एहसास भी होता है, तभी कुश सिमरन को प्रिंसिपल और कुछ लोगों को वहां लाने के लिए बोलता है।

सिमरन कुश की बात मानकर चली जाती है। वहीं कुश चुपके से उस दरवाज़े को खोलकर अंदर घुस जाता है। जैसे ही वो अंदर जाता है, वहां का नज़ारा देखा वो  बिल्कुल हैरान हो जाता है। वो देखता है की उस कमरे में बड़े-बड़े स्पीकर है, जिसमें से काफी भयानक आवाज़े आ रही होती है, वही पास में बिजली की खूब सारी तारे पड़ी है और स्कूल का पियोन कुछ लोगो के साथ बैठकर कुछ पैक कर रहा है। कुश चुपके से और अंदर जाता है तो वो देखता है की सारे किसी तरह का कोई नशीला पदार्थ बांध रहे है।ये देख कुश को समझ आ जाता है की ये सब इन लोगो का किया धरा है। इनका काम ठीक से चलता रहे इसलिए ये सभी स्कूल के बच्चों को इस लाइब्रेरी के भूतिया होने की खबरे फैला रहे है। कुश तभी वहां जाता है। और कहता है तुम सब लोगो का पर्दाफ़ाश हो गया है। अब तुम लोगों की सच्चाई सबके सामने आ जाएगी।

कुश को वहां देख सब डर जाते है और कुश को पकड़ने के लिए भागते है लेकिन इतने में सिमरन स्कूल के प्रिंसिपल और कुछ लोगो के साथ वहां मदद लेकर पहुंच जाती है।

ये सब देख प्रिंसिपल पुलिस को फ़ोन करके सभी को अरेस्ट करवा देता है, और कुश की बहादुरी के लिए उसे पूरे स्कूल के सामने पुरस्कार भी देता है।  उस दिन के बाद से कुश पूरे स्कूल में फेमस हो जाता है और स्कूल का हर बच्चा उसका दोस्त बन जाता है।

शिक्षा :- हमें कभी भी किसी तरह की अफ़वाह पर बिना उसकी जाँच पड़ताल किये सच नहीं मानना चाहिए। 

Click Here >> Maha Cartoon Tv XD For More Moral Stories