न्यू ईयर Resolution!

बहुत समय पहले किसी शहर में टोनी नाम का लड़का अपने मम्मी-पापा के साथ रहता था । टोनी बहुत ही शरारती था। वो हर बात पर शरारत किया करता था । एक अंकल उसके पास आते हैं और कहते है टोनी, मैं तुम्हारे पापा से मिलने आया हूँ, तुम्हारा घर कहाँ है?

टोनी अपने घर की तरफ मुड़ता है, फिर अचानक दूसरे घर की तरफ इशारा करके कहता है, वो वाला है! वो अंकल उस घर की तरफ चले जाते हैं। टोनी जोर से हँसता है। इससे उसके मम्मी पापा बहुत परेशान रहते थे.

पापा टोनी से पूछते है, तुमने अंकल को गलत घर क्यों भेजा!?

लेकिन टोनी शरारतें करनी नहीं छोड़ता था। ऐसे ही 31 दिसंबर के दिन टोनी घर पर अकेला था, और उसके मम्मी-पापा नए साल की शॉपिंग के लिए बाहर गए हुए थे। तभी टोनी को एक शरारत सूझी। उसने अपने पापा के कमरे से उनकी डायरी ली और उसमे जितने भी उनके ऑफिस के फ़ोन नंबर्स थे, सभी को फ़ोन करके कहा... अंकल, आज रात मेरे पापा ने घर पर नए साल की पार्टी रखी है। आप अपने परिवार के साथ ज़रूर आना।

अंकल टोनी से कहते है, ठीक है बेटा।

सबको फ़ोन करने के बाद टोनी रात होने का इंतज़ार करने लगा। इतने में उसके मम्मी पापा भी बाजार से लौट आए। फिर, जैसे ही घड़ी में आठ बजे, टोनी घड़ी देखकर बोला... बस 9 बजने ही वाले हैं। 9 बजते ही सब यहाँ पहुँच जाएंगे। बहुत मज़ा आएगा! हाहाहाहा!

तभी 9 भी बज गए, घड़ी में घंटी की आवाज़ 9 बजते ही घर के दरवाज़े की घंटी बजी। टोनी के पापा ने दरवाज़ा खोला तो उनके ऑफिस में काम करने वाले सभी लोग अपने परिवार के साथ उनके घर के अंदर आने लगे।

सभी ऑफिस स्टाफ उन्हें न्यू  ईयर विश करते है!



देखते ही देखते उनका पूरा घर मेहमानों से भर गया। टोनी के मम्मी पापा ये देखकर हैरान थे, कि सभी अचानक उनके घर कैसे आ गए? जबकि टोनी एक तरफ खड़ा ये सब बड़े मज़े से देख रहा था।

टोनी के पापा ने सभी से पूछा आप सभी अचानक यहां कैसे आए? तभी एक मेहमान बोला हम आपके घर न्यू ईयर की पार्टी करने आए हैं ! दूसरा मेहमान बोला आप ही ने तो हमें अपने घर पार्टी के लिए बुलाया है।

टोनी के पापा हैरान होकर बोलते है, लेकिन मैंने तो किसी को भी नए साल की पार्टी के लिए नहीं बुलाया।

तभी मेहमानों में शामिल टोनी के पापा के बॉस ने कहा...सूरज, तुम्हारे बेटे ने हम सभी को फ़ोन करके हमारे परिवार के साथ यहाँ बुलाया है!

ये सुनते ही टोनी के पापा समझ गए कि ये सब टोनी की शरारत है। उन्होंने अपने बॉस से हाथ जोड़कर कहा... बॉस, ये सब एक ग़लतफ़हमी की वजह से हुआ है, प्लीज़, मुझे माफ़ कर दीजिए।

बॉस (गुस्से में) सूरज से कहते है, अब माफ़ी मांगने से क्या होगा? हम सब अपने पुरे परिवार के साथ यहां नए साल की पार्टी बनाने आए थे, लेकिन तुम्हारी वजह से हम सबका नया साल खराब हो गया! अब मुझे कुछ नहीं सुनना! मैं तुम्हें अभी काम/जॉब से निकालता हूँ!

ये कहकर बॉस अपने परिवार के साथ वहाँ से चले गए। उनके पीछे-पीछे बाकी मेहमान भी चले गए। ये देखकर टोनी को बहुत दुःख हुआ। वो रोते हुए बोला...सॉरी, पापा!

लेकिन उसके पापा ने उससे प्यार से कहा...रोओ मत टोनी, मुझे कहीं और काम मिल जाएगा। लेकिन तुम इस नए साल ये संकल्प/resolution लो कि तुम शरारतें करनी छोड़ दोगे।

टोनी को अपनी गलती पर बहुत पछतावा था। वो रोते हुए बोला... पापा, इस साल मैं न्यू ईयर resolution (या नए साल का संकल्प) लेता हूँ कि मैं शरारतें करनी छोड़ दूँगा।

ये सुनकर टोनी के मम्मी-पापा बहुत खुश हुए। वो ये जानकार खुश थे, कि टोनी ने इस नए साल खुद को बेहतर करने का संकल्प लिया है। तभी घड़ी में 12 बज गए और नया साल शुरू हो गया।


शिक्षा :-  हमें इससे ये सबक मिलता है, कि वैसे तो अपनी ग़लतियाँ सुधारने का कोई ख़ास समय नहीं होता, लेकिन फिर भी, नए साल पर हमें अपनी एक बुरी आदत छोड़ने और अच्छी आदत शुरू करने का संकल्प/resolution ज़रूर लेना चाहिए, और उसे तोड़े बिना पूरा भी करना चाहिए. Click Here >> Hindi Cartoon For More Moral Stories